logo

मिथिलेश ठाकुर ने दी मंईयां सम्मान योजना की डिटेल जानकारी, बताया कैसे करना है आवेदन 

MTHAKUR2.jpeg

गढ़वा
पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर ने राज्यवासियों से अपील करते हुए कहा है कि सभी योग्य लाभुक मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना का लाभ निश्चित रूप से उठायें। निर्धारित समय पर फॉर्म भरकर झारखंड सरकार के इस अति महत्वकांक्षी योजना को सफल बनायें। उन्होने कहा है कि पहली बार राज्य की महिलाओं का सशक्तिकरण के लिए व्यापक स्तर पर योजना चलायी जा रही है। गढ़वा सहित पूरे राज्य की माताएं एवं बहनें इसका लाभ जरूर उठायें। मंत्री ठाकुर ने कहा कि राज्य की महिलाओं की स्वास्थ्य, पोषण शिक्षा, आर्थिक पिछड़ापन आदि को ध्यान में रखते हुए इसमें सतत सुधार की जरूरत थी।

मंत्री ने कहा, महिला सशक्तिकरण एवं उन्हें आर्थिक रूप से स्वावलंबी बनाने के लिए राज्य सरकार ने इस योजना की शुरूआत की है। इसके तहत 21 से 50 वर्ष आयु की सभी युवतियों एवं महिलाओं को राज्य सरकार की ओर से एक हजार रूपये प्रतिमाह आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इसके लिए जिले के सभी पंचायतों, नगर परिषद क्षेत्र के सभी वार्डों में 3 से 10 अगस्त तक कैंप आयोजित कर फॉर्म जमा लिया जाएगा। इसके लिए आधार कार्ड, वोटर कार्ड, किसी भी प्रकार का राशन कार्ड, आधार लिंक एकल बैंक खाता पासबुक एवं मोबाइल नंबर आवश्यक है। एक अगस्त से फॉर्म भरने का कार्य प्रारंभ हो जायेगा। इसके लिए फार्म आंगनबाड़ी केंद्रों में निःशुल्क फॉर्म दिया जाएगा। 

मंत्री ने जानकारी दी कि 3 अगस्त से 10 अगस्त के बीच ग्रामीण क्षेत्र के लोग पंचायत भवन, प्रखंड कार्यालय तथा शहरी क्षेत्र के लोग अंचल कार्यालय में आवेदन फॉर्म जमा कर सकते हैं। आवेदन जमा करते समय अपना मोबाइल साथ में लेकर जाना है। उसमें फार्म भरने का ओटीपी आयेगा। जिन लोगों का बैंक खाता आधार से लिंक नहीं है उन्हें दिसंबर 2024 तक ही इसका लाभ मिल सकता है। इस दौरान उन्हें लिंक कराना अनिवार्य होगा। मंत्री  ठाकुर ने कहा कि इस योजना की राज्य की सभी महिलाएं स्वावलंबी बनने की ओर अग्रसर होंगी।  

Tags - Mithilesh ThakurYOJNA Jharkhand News